बधाई दो ट्रैलर रिव्यू । Badhaai Do Trailer Review in Hindi [2022]

अपनी इंडियन फिल्मों में अक्सर एक चीज बिल्कुल same to same होती हैं, लड़के बनते हैं हीरो, सुपरस्टार और लड़कियों का काम होता हैं उनको पटाना।

इस पटाने वाले कार्यक्रम की अलग अलग कैटेगरी होती हैं। लड़के को बर्बाद करने वाले हीरो की अतीत की कोई हीरोइन जिससे पब्लिक नफ़रत करने लगे या फिर फ़िल्म में ग्लैमर डालने वाली सुंदर गुड़िया जिससे आँखे हटाना थोड़ा मुश्किल हो जाये।

और तीसरी जो सबसे पॉपुलर हैं, आइटम सॉन्ग्स। फ़िल्म के बीच में एक object की तरह हीरोइन को सजाकर सौ दो सौ की भीड़ लगा देना और फिर बाद में उसी गाने को फ़िल्म बेचने के लिए इस्तेमाल करना।

अब अच्छी ख़बर ये हैं धीरे धीरे ही सही लेकिन बॉलीवुड में एक बदलाव की शुरुआत हो रहीं हैं, अब लड़कियाँ फ़िल्म के लिए नहीं बल्कि फ़िल्म लड़कियों के लिए बनाई जाएगी।

बधाई दो, जिसका ट्रैलर अभी यूट्यूब पर ताज़ा ताज़ा रिलीज़ हुआ हैं जिसनें audience को सीधे 2 भागों में बाँट दिया हैं।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि फ़िल्म का टॉपिक काफी controversial हैं जिसके बारे में बात करने से लोगों के संस्कार शक के घेरे में आ जाते हैं।

Bdhaai Do Trailer Review in Hindi

badhaai do trailer review in hindi

दरअसल फ़िल्म बधाई दो में LGBTQ की community की समस्या को फोकस में डाला गया हैं वो भी एकदम खुल्लमखुल्ला, बिना किसी डर के बिना किसी डबल मीनिंग के।

एक तरफ हैं वो लोग जो गालियाँ दे रहें हैं की ये क्या gay और lesbian वाली फिल्में बना रहें हो, बॉलीवुड लोगों को बिगाड़ने में लगा हुआ हैं वगैरह वगैरह, बहुत कुछ।

तो वहीं एक तरफ़ इस फ़िल्म के लिए तालियाँ भी बज रहीं हैं वो चीज़ जिसके बारे में मुँह पर हाथ रखकर बातें होती थी उसे सीधा बड़े पर्दे पर दिखाने की हिम्मत के लिए।

बधाई दो फ़िल्म के लीड एक्टर्स हैं राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर, ये उन गिने चुने एक्टर्स में से हैं जो आज भी अपने natural टैलेंट से बॉलीवुड को जिंदा रखें हुए हैं।

वैसे भारत की audience बहुत समझदार हैं लेकिन फिर भी बताना मेरा फ़र्ज़ हैं। साल 2018 में जो फ़िल्म आई थी बधाई हो, ये नई वाली कहानी उसी का दूसरा भाग बनाकर बेचा जा रहा हैं।

ये भी पढ़ें:- Radhe Shyam Trailer Review: देसी टाइटेनिक

मतलब सोशल मुद्दों वाली फिल्में और इस फ़िल्म में मुद्दा उठाया गया हैं LGBTQ community का।

लड़की को हैं लड़की से प्यार लेकिन बीच में इनमें से किसी एक का आशिक बनकर एक लड़का प्रकट हो जाता हैं।

जो लोग ज्यादा डिटेल में इस सब्जेक्ट को समझना चाहते हैं वो लोग गूगल में जाकर lavender marriage सर्च मार लेना।

अब देखों फ़िल्म का सब्जेक्ट दमदार हैं, घिसी पिटी बॉलीवुड फिल्मों से अलग भी हैं और दोनों एक्टर्स भी कमाल के हैं लेकिन ट्रैलर की सबसे बड़ी समस्या ट्रैलर खुद हैं।

पूरे 3 मिनट में ऐसा लग रहा हैं जैसे कोई शॉर्ट फ़िल्म देख ली हो, एकदम सीक्वेंस में कहानी को दिखाया गया हैं।

कहाँ से शुरू होगी कहाँ जाकर ख़त्म, बीच में क्या क्या दिक्कत आएंगी और उनसे कैसे निपटा जाएगा, बची कुची कसर अंत में राजकुमार राव के डायलॉग ने पूरी कर दी।

जिसमें बताया गया कि वो खुद भी “आदमी हूँ आदमी से प्यार करता हूँ” गाने के real life फ़ॉलोअर हैं।

अब या तो बॉलीवुड फिल्म मेकर्स को ट्रैलर काटना बिल्कुल नहीं आता या फिर कोई सोची समझी चाल हैं audience को उल्लू बनाने की, जब लोग थिएटर जाएं तो अंदर कहानी कुछ ओर ही देखने को मिले।

ये भी पढ़ें:- Liger Teaser Hindi Review: विजय देवरकोंडा । अनन्या पांडे

दूसरी समस्या हैं अतीत में इसी सब्जेक्ट पर बन चुकी कई फ़िल्में, जैसे कि शुभ मंगल ज्यादा सावधान या फिर एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा

इन दोनों फिल्मों से बधाई दो फ़िल्म को अलग कैसे बनाया जाएगा? वो काफ़ी मुश्किल चैलेंज हैं, वरना आज के वक्त में पब्लिक 83 जैसी मूवी देखना पसंद नहीं कर रहीं तो फिर बधाई दो का हाल काफ़ी बुरा हो सकता हैं।

एक दिक्कत ये भी हैं कि LGBTQ वाली फिल्मों को हमेशा कॉमेडी के साथ क्यों बेचा जाता हैं? इस सवाल का जवाब एक स्ट्रॉन्ग मैसेज के साथ देना पड़ेगा वरना जिनके लिए ये फ़िल्म dedicated हैं वो खुद इसके ख़िलाफ़ खड़े हो सकतें हैं।

Personally मुझे अच्छा लगा कि फ़िल्म में एक North East एक्टर को cast करके बॉलीवुड ने एक अच्छा कदम उठाया हैं।

चुम दारंग, इनको काफ़ी अहम रोल मिला हैं, वरना North East personality पर आधारित मूवी में भी एक्टर्स को मेकअप की मदद से मॉडिफाई कर प्रस्तुत करके बॉलीवुड ने महारत हासिल कर रखी हैं।

अब आप बताओ दोस्त, बधाई दो के साथ हो या फिर ख़िलाफ़ हो, बधाई दो का ट्रैलर कैसा लगा आपको?

बॉलीवुड के लिए एक नए चेप्टर की शुरुआत होने वाली हैं जिसका नाम हैं meaningful cinema, या फिर ये फ़िल्म खुद एक मज़ाक बनकर रह जायेगी? फटाफट बताओ।

पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए!

Leave a Reply