11 Best Bollywood History Movies 2022

Bollywood history movies को लोग अक्सर पसन्द करतें हैं और यहीं कारण हैं कि हर साल भारत में ऐतिहासिक फ़िल्में काफ़ी ज्यादा बनती हैं।

इन ऐतिहासिक फ़िल्मों का बजट भी काफ़ी अधिक होता हैं क्योंकि इनके सेट्स बनाने में काफ़ी ख़र्चा आता हैं जिस कारण इन historical movies को सुपरहिट साबित होने के लिए बॉक्स ऑफिस पर काफ़ी अच्छा कलेक्शन करना पड़ता हैं।

हालांकि ऐतिहासिक फ़िल्में बनाना आसान काम नहीं होता क्योंकि अगर इन फ़िल्मों में थोड़ी सी भी गलती हुई तो लोग उसका विरोध करने लगते हैं।

पिछले कुछ सालों में कई बेहतरीन bollywood history movies बनी हैं जिन्हें मैंने इस ब्लॉग में शामिल किया हैं।

ये लिस्ट देखें और कॉमेंट में मुझे बताए कि आपने इनमें से कौन कौनसी historical films देख रखी हैं?

Best Bollywood History Movies 2022

1. The Kashmir Files (2022)

the kashmir files movie poster

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित इस bollywood history movie में अनुपम खैर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी, चिन्मय मण्डलेकर, प्रकाश बेलावड़ी और पुनीत इसर मुख्य भूमिकाओं में हैं।

फ़िल्म की कहानी 1990 में कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचारों पर आधारित हैं।

इससे पहले भी कश्मीरी पंडितों पर बॉलीवुड में फ़िल्में बनी हैं लेकिन उनमें सच्चाई के बजाय सिर्फ़ मजाक दिखाया गया।

लेकिन विवेक अग्निहोत्री ने हिम्मत दिखाते हुए पूरी दुनियाँ को कश्मीरी पंडितों की हक़ीक़त दिखाई जिसका आलम ये हुआ कि इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकार्ड्स तोड़ दिए।

सन 1990 में इस्लामिक आतंकवादियों ने कश्मीरी पंडितों को धमकी दी थी कि या तो वो इस्लाम कबूल कर ले या उन्हें मार दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Best Bollywood Action Movies

हज़ारों कश्मीरी पंडित इस्लामिक आतंकवादियों से बचकर कश्मीर से भागने में सफल हुए लेकिन कई कश्मीरी पंडित आतंकवादियों द्वारा मारे गए।

इन आतंकवादियों ने औरतों और बच्चों का रेप किया और इस्लाम धर्म कबूल ना करने वाले पंडितों को मौत के घाट उतार दिया गया।

The Kashmir Files उन फ़िल्मों में से एक हैं जिन्हें हर भारतीय को जरूर देखना चाहिए ताकि उसे अपने देश में हुई घटनाओं की हकीकत जानने को मिले वरना मीडिया में तो आजतक कभी सच दिखाने की हिम्मत हुई नहीं।

वैसे आपने यह फ़िल्म देखी या नहीं अभी तक? कॉमेंट्स में जरूर बताना।

2. Uri: The Surgical Strike (2019)

uri movie poster

आदित्य धर द्वारा निर्देशित इस बॉलीवुड हिस्ट्री फ़िल्म में विक्की कौशल, यामी गौतम, मोहित रैना, कीर्ति कुल्हारी और परेश रावल मुख्य भूमिकाओं में थे।

फ़िल्म की कहानी में आपको पाँच चैप्टर देखने को मिलेंगे।

पहला चैप्टर जून 2015 का हैं जहाँ हमें मणिपुर में भारतीय सेना के कॉन्वॉय पर आतंकवादियों द्वारा हमले को दिखाया गया हैं।

जिसके प्रतिशोध में मेजर विहान सिंह शेरगिल (विक्की कौशल) अपने साले मेजर करण कश्यप (मोहित रैना) और सेना के जवानों के साथ आतंकवादियों के बेस पर हमला करते हैं जिसमें भारतीय कॉन्वॉय पर हमले का मास्टरमाइंड भी मारा जाता हैं।

सफल स्ट्राइक के बाद पूरी टीम से प्रधानमंत्री डिनर पर मिलते हैं और सभी को बधाई देते हैं।

दूसरे चैप्टर में हम मेजर विहान सिंह को इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ़ हेडक्वार्टर में डेस्क जॉब करते हुए देखेंगे जो अपनी माँ के साथ रहता हैं।

ये भी पढ़ें:- Best Bollywood Comedy Movies

फ़िल्म का तीसरा चैप्टर शुरू होता हैं 18 सितंबर 2016 को जब चार हथियारबन्द आतंकवादी जम्मू एंड कश्मीर के उरी के भारतीय सेना के कैम्प में घुस जाते हैं और 19 सिपाहियों को सोते हुए ही मार डालते हैं।

इसी हमले में मेजर करण की मौत हो जाती हैं।

इसके बाद शुरू होता हैं चौथा और पांचवा चैप्टर जिसमें भारतीय सेना मेजर विहान सिंह के साथ मिलकर उरी हमले का बदला लेने पाकिस्तान की सीमा में घुसती हैं और सभी आतंकवादियों के कैम्पस को नष्ट करने के साथ सभी आतंकवादियों का खात्मा करती हैं।

ये पल हिंदुस्तान का एक गौरवशाली पल था जिसे आदित्य धर ने फ़िल्म के रूप में हमें जीने का मौका दिया।

फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर ब्लॉकबस्टर साबित हुई और करीब 342 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

3. Bajirao Mastani (2015)

bajirao mastani movie poster

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित इस romantic historical movie में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चौपड़ा मुख्य भूमिकाओं में हैं जबकि तन्वी आज़मी, वैभव तत्ववादी और मिलिंद सोमन सपोर्टिंग कैरेक्टर्स में हैं।

फ़िल्म मराठी फिक्शनल नॉवल “राउ” पर आधारित हैं जो नागनाथ एस इनामदार द्वारा लिखी गयी थी।

फ़िल्म की कहानी मराठा पेशवा बाजीराव और उनकी दूसरी धर्मपत्नी मस्तानी के बारे में हैं।

संजय लीला भंसाली ने इस फ़िल्म की घोषणा साल 2003 में ही कर दी थी लेकिन यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था जिस कारण वो इसकी कास्ट को बार बार बदलते रहे जिस कारण फ़िल्म बनने में करीब 11-12 साल लग गए।

ये भी पढ़ें:- Best Bollywood Crime Movies

फ़िल्म को बेहतर बनाने के लिए काफ़ी गहन रिसर्च की गई जिसके लिए 22 महंगे सेट्स भी तैयार किये गए।

फ़िल्म में काफ़ी ग्रैंड सेट्स और कॉस्ट्यूम्स का इस्तेमाल हुआ जिसके चलते फ़िल्म का बजट करीब 145 करोड़ रुपये तक पहुँच गया जिससे यह बॉलीवुड की सबसे महंगी फ़िल्मों में से एक बन गयी।

हालांकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकार्ड्स बनाएं और करीब 356 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया और highest-grossing indian films में से एक बनी।

4. Padmaavat (2018)

padmaavat movie poster

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित इस bollywood history movie में दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर और रणवीर सिंह मुख्य भूमिकाओं में हैं जबकि अदिति राव हैदरी, जिम सरभ, रजा मुराद और अनुप्रिया गोयनका सपोर्टिंग कैरेक्टर्स में।

फ़िल्म पद्मावत नाम की नॉवल पर आधारित हैं जिसे मलिक मोहम्मद जायसी ने लिखा था।

फ़िल्म करीब 215 करोड़ रुपये में बनी जो बॉलीवुड के इतिहास की सबसे महंगी फ़िल्मों में से एक थी।

अब चूँकि फ़िल्म ऐतिहासिक थी तो इसे लेकर काफ़ी सारी कॉन्ट्रोवर्सीज हुई जिसके तहत फ़िल्म में कुछ बदलाव किए गए जिसके बाद ही इसे रिलीज़ किया गया।

ये भी पढ़ें:- Best Bollywood Horror Movies

पद्मावत पहली भारतीय फ़िल्म थी जिसे Imax 3D पर रिलीज़ किया गया।

25 जनवरी 2018 को रिलीज़ हुई फ़िल्म को मिक्स्ड रिव्यूज़ मिले।

हालांकि फिल्म को कई विवादों के चलते भारत के कुछ राज्यों में रिलीज़ नहीं किया गया लेकिन इसके बावजूद फ़िल्म ने करीब 585 करोड़ का कारोबार किया और 10th highest-grossing Indian film बनी।

5. Manikarnika: The Queen of Jhansi (2019)

manikarnika movie poster

राधा कृष्ण जगरलामुडी और कंगना रनोत द्वारा निर्देशित इस बॉलीवुड हिस्टोरिकल फ़िल्म में कंगना रनोत लीड कैरेक्टर प्ले कर रहीं हैं जबकि जिशु सेनगुप्ता, अतुल कुलकर्णी, मोहम्मद जीशान अयूब और अंकिता लोखंडे सपोर्टिंग कैरेक्टर्स में हैं।

यह फ़िल्म झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की ज़िंदगी पर आधारित हैं।

फ़िल्म की कहानी शुरू होती हैं सन 1828 में जब वाराणसी में मणिकर्णिका (कंगना रनोत) का जन्म होता हैं।

उसे उसके पिता मोरोपंत (मनीष वाधवा) और बाजीराव पेशवा द्वितीय (सुरेश ओबेरॉय) बड़े लाड़-प्यार से पाल-पोस कर बड़ी करते हैं।

एक दिन दीक्षित जी (कुलभूषण खरबंदा) ने मणिकर्णिका को एक बाघ से बिना डरे सामना करते हुए देखा जिससे काफ़ी ज्यादा प्रभावित होकर दीक्षित जी ने पेशवा से मणिकर्णिका की शादी झाँसी के महाराज से करने का सुझाव दिया।

ये भी पढ़ें:- Best Bollywood Thriller Movies

उनका मानना था कि अंग्रेज झाँसी पर नजर टिकाए बैठे हैं और अगर मणिकर्णिका जैसी बहादुर लड़की झाँसी की महारानी बनेगी तो अंग्रेज़ो का झांसी पर कब्जा करना काफ़ी मुश्किल होगा।

फ़िल्म मणिकर्णिका को 50 देशों की 3700 से अधिक स्क्रीन्स पर 25 जनवरी 2019 के दिन रिलीज़ किया गया जिसे पॉजिटिव रिव्यूज मिले।

फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड्स तोड़े और कामयाब फ़िल्म साबित हुई।

6. Panipat (2019)

panipat movie poster

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित इस history bollywood movie में अर्जुन कपूर, कृति सैनन और संजय दत्त लीड कैरेक्टर्स में हैं जबकि मन्त्रा, मोहनीश बहल, पद्मिनी कोल्हापुरे, साहिल सलाठिया, कुणाल कपूर, मीर सरवर और मिलिंद गुनाजी सपोर्टिंग कैरेक्टर्स में हैं।

फ़िल्म की कहानी पानीपत के तीसरे युद्ध पर आधारित हैं जिसमें करीब 60-70 हज़ार लोगों को अपनी जान देनी पड़ी थी।

इसे इतिहास के सबसे खूनी युद्ध के रूप में देखा जाता हैं जिसमें मराठाओं का सीधा मुकाबला अफगानियों के साथ हुआ था।

फ़िल्म के मुख्यतः दो लीड कैरेक्टर्स हैं, एक तरफ मराठा योद्धा सदाशिव राव भाऊ (अर्जुन कपूर) जो अपनी वीरता के लिए काफ़ी मशहूर थे और अपने तेज दिमाग से बड़े बड़े युद्धों को आसानी से जीत लिया करते थे।

ये भी पढ़ें:- Best Bollywood Biography Movies

तो दूसरी तरफ अफगानियों के राजा अहमद शाह अब्दाली (संजय दत्त) हैं जो मार काट करने के लिए जाने जाते थे।

अब ऐसा क्या हुआ कि इन दोनों को आमने सामने होना पड़ा और पानीपत का तीसरा युद्ध छिड़ गया।

इस युद्ध में जीत किसकी हुई?

मराठा योद्धा सदाशिव राव की जो अपनी हिम्मत और बहादुरी से दुश्मन को घुटने टेकने पर मजबूर कर देते थे या फिर अहमद शाह अब्दाली की जिसका नाम सुनते ही लोग कांपने लगते थे।

7. Jodhaa Akbar (2008)

jodhaa akbar movie poster

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित इस bollywood historical movie में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय बच्चन लीड कैरेक्टर्स में हैं जबकि सोनू सूद, कुलभूषण खरबंदा और इला अरुण सपोर्टिंग कैरेक्टर्स में हैं।

फ़िल्म की कहानी 16वीं शताब्दी पर आधारित हैं।

फ़िल्म में मुग़ल सम्राट जलालुद्दीन मोहम्मद अकबर (ऋतिक रोशन) और रानी जोधाबाई (ऐश्वर्या राय बच्चन) के प्रेम को काफ़ी गहराई से दिखाया गया हैं।

ये भी पढ़ें:- Best Bollywood Adventure Movies

फ़िल्म 33 करोड़ के बजट में बनकर तैयार हुई जिसे 15 फ़रवरी 2008 को रिलीज़ किया गया।

फ़िल्म लोगों को बेहद पसंद आई और कई अवॉर्ड्स भी जीते जिसके चलते फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 120 करोड़ का कारोबार किया।

8. Kesari (2019)

kesari movie poster

अनुराग सिंह द्वारा निर्देशित फिल्म में अक्षय कुमार लीड कैरेक्टर प्ले कर रहें हैं जबकि परिणीति चौपड़ा ने कैमियो किया हैं।

इनके अलावा विक्रम सिंह चौहान, मीर सरवर, वंश भारद्वाज, जसप्रीत सिंह, विवेक सैनी, विक्रम कोचर और राकेश शर्मा सपोर्टिंग कैरेक्टर्स में हैं।

फ़िल्म की कहानी सारागढ़ी के युद्ध पर आधारित हैं जिसमें हवलदार ईशर सिंह (अक्षय कुमार) ने मुख्य भूमिका निभाई और अपनी अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ी।

80 करोड़ के बजट में बनी फिल्म होली के अवसर पर रिलीज़ हुई जिसे अधिकतर पॉजिटिव रिव्यूज़ मिले, जिससे फ़िल्म 200 करोड़ से अधिक का करोबार करने में सफल हुई।

9. Parmanu: The Story of Pokhran (2018)

parmanu movie poster

अभिषेक शर्मा द्वारा निर्देशित इस bollywood history movie में जॉन अब्राहम, डायना पेंटी और बोमन ईरानी लीड कैरेक्टर्स में हैं।

फ़िल्म सन 1998 के न्यूक्लियर बम टेस्ट एक्सप्लोजन पर आधारित हैं जिसे भारतीय सेना द्वारा पोखरण में अंजाम दिया गया था।

फ़िल्म की कहानी शुरू होती हैं सन 1995 में जब चीन द्वारा न्यूक्लियर मिसाइल की टेस्टिंग की गई जिसके जवाब में रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के आईएएस ऑफ़िसर अश्वत रैना (जॉन अब्राहम) ने मिनिस्टर्स को सुझाव दिया कि भारत को भी न्यूक्लियर बम का परीक्षण करना चाहिए।

न्यूक्लियर परीक्षण फ़ेल हुआ जिसका जिम्मेदार अश्वत रैना को माना गया और उन्हें जॉब से निकाल दिया गया।

ये भी पढ़ें:- Best Bollywood Drama Movies

फिर 3 साल बाद नए प्रधानमंत्री के नए पीएमओ सेक्रेटरी हिमांशु शुक्ला (बोमन ईरानी) ने फेल हुए परीक्षण पर अश्वत रैना से कुछ सवाल जवाब किए।

हिमांशु शुक्ला ने अश्वत रैना को परीक्षण करने का दुबारा मौका दिया।

क्या अश्वत रैना इस बार न्यूक्लियर परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा कर पाएगा?

सवाल का जवाब आपको फ़िल्म देखने पर मिलेगा।

10. Tanhaji: The Unsung Warrior (2020)

tanhaji movie poster

ओम राउत द्वारा निर्देशित फिल्म तान्हाजी में अजय देवगन लीड कैरेक्टर में हैं जबकि सैफ अली खान और काजोल फ़िल्म में अहम किरदार निभा रहें हैं।

इनके अलावा फिल्म में नेहा शर्मा, शरद केलकर और ल्यूक केनी सपोर्टिंग कैरेक्टर्स में हैं।

फ़िल्म 27वीं सदी पर आधारित हैं जिसकी कहानी तान्हाजी के कोंढाना किले पर मुग़लों द्वारा फिर से कब्ज़ा करने के प्रयासों के इर्दगिर्द घूमती हैं।

फ़िल्म का नाम पहले तानाजी रखा गया था लेकिन फिर नाम बदलकर इसे तान्हाजी के नाम से रिलीज़ किया गया।

फ़िल्म में हमें उदयभान सिंह राठौड़ (सैफ अली खान) की सीधी टक्कर तानाजी मालुसरे (अजय देवगन) से देखने को मिलेगी।

11. Aśoka (2001)

asoka movie poster

सन्तोष सीवन द्वारा निर्देशित इस hindi history movie में शाहरूख खान, अजीथ कुमार, करीना कपूर, ऋषिता भट्ट और डैनी डेन्जोंगपा मुख्य भूमिकाओं में हैं।

यह फ़िल्म सम्राट अशोका की ज़िंदगी के शुरुआती दिनों पर आधारित हैं जिसमें अशोका का किरदार शाहरुख खान ने निभाया हैं।

फ़िल्म को तमिल में “सम्राट अशोक” के नाम से भी डब करके रिलीज़ किया जा चुका हैं।

फ़िल्म को ऑडिएंस और फ़िल्म क्रिटिक्स द्वारा काफ़ी सराहा गया।

तो ये कुछ बेहतरीन bollywood history movies हैं जिन्हें आपको जरूर देखनी चाहिए।

अक्सर हम ऐतिहासिक चीज़ों के बारे में जानने को काफ़ी उत्सुक रहते हैं।

ऐसे में इन ऐतिहासिक फ़िल्मों को देखना अच्छा निर्णय साबित हो सकता हैं जिससे आपको ना सिर्फ मनोरंजन मिलेगा बल्कि आप इतिहास के बारे में काफ़ी कुछ जान पाएंगे।

वैसे आपने इनमें से कौन कौनसी फ़िल्म देख रखी हैं?

कॉमेंट में जरूर बताएं।

पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए!

Leave a Reply