Inside Edge Season 3 वेब सीरीज़ रिव्यू अमेज़ॉन प्राइम [2022]

क्रिकेट के प्रति हम हिंदुस्तानी कितने दीवाने हैं ये किसी से छिपा नहीं हैं और यहीं वजह हैं कि क्रिकेट के फैन्स में बिजनैसमैन से लेकर पूरा बॉलीवुड शुमार हैं।

आपने क्रिकेट पर बनी कई फ़िल्में देखी होंगी जैसे हाल ही में कपिल देव पर बनी 83 भी रिलीज़ हुई।

इन फिल्मों को लोग बेहद प्यार देते हैं इसी वजह से एक वेब सीरीज़ जिसका पहला सीज़न जुलाई 2017 में रिलीज़ हुआ था, मेकर्स ने finally 3 दिसम्बर 2021 को इसके तीसरे सीज़न को भी रिलीज़ कर दिया हैं।

जी हाँ, में बात कर रहा हूँ अमेज़ॉन प्राइम ओरिजनल Inside Edge वेब सीरीज़ के बारे में।

IMDB पर इसकी रेटिंग 8 से ऊपर हैं जो दर्शाता हैं कि लोगों ने इसे बेहद पसन्द किया हैं।

अब बिना ज्यादा वक्त लिए Inside Edge Season 3 का रिव्यू शुरू करते हैं जहाँ में आपको बताऊँगा की आपको इसके लिए अपना कीमती वक्त देना चाहिए या नहीं?

Inside Edge Season 3 के रिव्यू करने से पहले आपको बता दूँ की आपको तीसरा सीज़न देखने से पहले इसके बाकी दोनों सीज़न देखने होंगे वरना शायद आप इसे समझ ही नहीं पाएंगे।

Inside Edge Season 3 Review in Hindi

inside edge season 3 review in hindi

स्टार कास्ट

Inside Edge Season 3 की कहानी जानने से पहले में इसकी casting के बारे में बता दूँ।

Inside Edge के तीसरे सीज़न में लीड कैरेक्टर प्ले कर रहें हैं विक्रांत धवन जिसका कैरेक्टर प्ले किया हैं विवेक ओबेरॉय ने। इस सीज़न में विक्रांत के कैरेक्टर को सेन्टर में रखा गया हैं।

यहाँ दूसरा सबसे मुख्य कैरेक्टर हैं यशवर्धन पाटिल उर्फ़ भाईसाहब (जो कि विक्रांत के बड़े भाई भी हैं) जिनका रोल प्ले किया हैं आमिर बशीर ने।

जबकि इस सीरीज़ का तीसरा सबसे महत्वपूर्ण कैरेक्टर हैं जरीना मलिक जिसका कैरेक्टर निभाया हैं ऋचा चड्ढा ने।

भाईसाहब की एक बेटी हैं मन्त्रा पाटिल, जिसका रोल प्ले कर रहीं हैं सपना पब्बी।

और चौथा सबसे अहम किरदार हैं वायु राघवन का जो अब तक तीनों सीज़न के हर एपिसोड में दिखाई दिए हैं, इनका कैरेक्टर प्ले किया हैं तनुज विरवानी ने।

वायु की एक छोटी बहन भी हैं रोहिनी राघवन जो इस वेब सीरीज़ में भारतीय क्रिकेट टीम की एनालिस्ट बन चुकी हैं, इनका कैरेक्टर प्ले किया हैं सयानी गुप्ता ने।

देवेंद्र मिश्रा, अगर आपने पहला और दूसरा सीज़न देखा होगा तो ये भईया जी आपको जरूर याद होंगे, इस सीज़न में भी ये एक अहम रोल प्ले कर रहें हैं जिसका कैरेक्टर प्ले किया हैं अमित सियाल ने।

ये भी पढ़ें:- रंजिश ही सही वूट वेब सीरीज़ रिव्यू: महेश भट्ट की जिंदगी पर आधारित

विक्रांत धवन की पत्नी सुधा धवन को अब तक इस सीरीज़ में बेहद कम scene मिले हैं लेकिन Inside Edge के इस तीसरे सीज़न में ये अहम रोल प्ले कर रहीं हैं जिसका कैरेक्टर प्ले किया हैं हिमांशी चौधरी ने।

इसके अलावा और भी कई अहम किरदार हैं जो इस सीरीज़ के तीसरे सीज़न में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हुए हैं, जिनके बारे में हम रिव्यू में आगे बात करेंगे।

स्टोरी

Inside Edge के तीसरे सीजन की शुरूआत वहीं से होती हैं जहाँ इसके दूसरे सीज़न का अंत हुआ था।

अगर आपको याद नहीं तो में बता दूँ की Inside Edge के दूसरे सीजन के last एपिसोड में हमें दिखाया गया था कि भाईसाहब ने ICB का चुनाव जीतने के लिए अपनी बेटी यानी मन्त्रा और जरीना के ऊपर खुद के किये गए गलत कामों का आरोप मढ दिया था।

जिसकी वजह से मन्त्रा और जरीना को पुलिस अपनी हिरासत में ले चुकी थी, हालांकि उसी एपिसोड में हमनें देखा कि जरीना ने अपने आपको बचाने के लिए विक्रांत से हाथ मिला लिया था।

तीसरे सीज़न की शुरूआत होती हैं विक्रांत के बचपन से जहाँ उसके पिताजी उसकी मुलाकात उसके बड़े भाई से पहली बार करवाते हैं, वास्तव में विक्रांत और यशवर्धन दोनों सगे भाई नहीं हैं।

और यहीं से शुरुआत होती हैं Inside Edge के तीसरे सीज़न की।

इस सीज़न में हमें PPL (PowerPlay League) देखने को नहीं मिलेगी बल्कि अब Inside Edge international level पर जा चुकी हैं। यहाँ हमें अब नेशनल लेवल की क्रिकेट देखने को मिलेगी।

मन्त्रा पाटिल भी अब कस्टडी से बाहर निकल चुकी हैं लेकिन PPL में हुए मैच फिक्सिंग को लेकर CBI अभी भी जांच कर रहीं हैं और इस केस की सबसे अहम कड़ी हैं मन्त्रा पाटिल।

भाईसाहब अपने आपको बचाने के लिए वायु से एक डील करते हैं जिसके बदले में वायु राघवन को भारतीय क्रिकेट टेस्ट टीम का कप्तान बनाया जाता हैं।

inside edge season 3 vayu raghavan

Inside Edge की सबसे बेहतरीन खूबी ये हैं कि इसमें हम जो सोचते हैं वो कभी नहीं होता। जो चीज साफ साफ होते हुए दिख रहीं होती हैं वास्तविकता उससे कोसों दूर होती हैं।

और यहीं वजह हैं कि आप इस सीरीज़ को देखना शुरू करोगे तो इसे ख़त्म करके ही उठोगे।

अगर आप इस सीरीज़ को cricket scenes के लिए देखने वाले हैं तो इस बार आपको थोड़ी निराशा होगी क्योंकि Inside Edge Season 3 में क्रिकेट के scenes बाकी सीज़न के मुकाबले थोड़े कम हैं।

इस बार हमें politics ज्यादा देखने को मिलेगी जहाँ home minister से लेकर prime minister तक शामिल हैं।

इस सीज़न में भी आपको बाकी सीज़न की तरह ही हर कुछ मिनटों के बाद आने वाले ट्विस्ट हैरान करेंगे, जो सीरीज़ को देखने का मज़ा कई गुना कर देते हैं।

आजकल हर सीरीज़ में आपको कोई ना कोई सोशल मैसेज देखने को मिल ही जायेगा। Inside Edge Season 3 के नए लेकिन अहम किरदार के द्वारा हमें समलैंगिकता का संदेश दिया गया हैं।

में आपको स्पॉइलर नहीं देना चाहता इसीलिए में उस कैरेक्टर के बारे में कुछ भी reveal नहीं कर रहा लेकिन सच में उन्होंने जिस हिम्मत के साथ इस कैरेक्टर को प्ले किया हैं, सेल्यूट हैं उन्हें।

इस सीज़न में जहाँ रोहिनी अपने माता-पिता के बारे में जानने को उत्सुक हैं वहीं उसकी इस कोशिश ने जिस तरह की समस्याऐं पैदा की वो ट्विस्ट भी काफ़ी शानदार हैं।

ये भी पढ़ें:- Human वेब सीरीज़ रिव्यू: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार स्पेशल सीरीज़

हालांकि इस टॉपिक को जिस तरह एक वक्त के बाद गायब सा कर दिया गया वो थोड़ा नाटकीय लगा, हो सकता हैं शायद अगले सीज़न में इस बारे में कुछ जानने को मिले।

इस सीज़न में आपको हर कैरेक्टर के फ्लेशबैक भी दिखाए जाएंगे जिससे आपको उनके बारे में ओर अधिक जानने को मिलेगा जिससे आप उनके अतीत में झाँककर उनके वर्तमान को समझ पाओगे।

Inside Edge Season 3 का अंत हर बार की तरह सिर्फ एक ही सवाल के साथ होता हैं – अब आगे क्या होगा?

और यहीं वजह हैं कि हम फिर से इसके अगले सीज़न का बेसब्री से इंतज़ार करने वाले हैं।

एक्टिंग और परफॉर्मेंस

विवेक ओबेरॉय, हर बार की तरह इस बार भी विवेक अपनी दमदार एक्टिंग से प्रभावित करते हैं।

विवेक ओबेरॉय का कैरेक्टर जिस तरह पहले सीज़न में दिखाई दिया था उससे अधिक दमदार इस सीज़न में रखा गया हैं।

विवेक ओबेरॉय की दमदार personality इस रोल के लिए एकदम परफेक्ट हैं।

ये भी पढ़ें:- Matsya Kaand वेब सीरीज़ रिव्यू: चोर, पुलिस और महाभारत

ऋचा चड्ढा बाकी दोनों सीज़न में जिस तरह कठपुतली बन कर रह गयी थी इस बार पीछे से आकर किस तरह सबको अपने चँगुल में फँसाती हैं और वो भी बिना किसी को भनक लगे, ये देखना वाकई दिलचस्प हैं।

उन्होंने अपने रोल के साथ पूरा न्याय किया। जिस तरह उनको रहना चाहिए था और उनके साथ जो कुछ भी हो रहा होता हैं, उस पर जिस तरह से वो react करती हैं, उसकी वजह से यह सब एकदम वास्तविक लगता हैं।

सपना पब्बी भी इस बार अहम रोल प्ले कर रहीं हैं और उन्हें जितना भी रोल मिला उन्होंने उसके साथ न्याय किया हैं।

वायु राघवन – एक जिद्दी, घमंडी क्रिकेटर लेकिन बेहतरीन player जो अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस से सबकी बोलती बंद करता हैं, तनुज विरवानी ने इस कैरेक्टर के साथ पूरा न्याय किया हैं और हर सीज़न के हर एपिसोड की तरह इस एपिसोड में भी अपनी परफॉर्मेंस से सीजन का लेवल बनाएं रखा हैं।

आमिर बशीर – भाईसाहब के कैरेक्टर के रूप में इनकी जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम हैं। हर एक expression कमाल का हैं इनका। इस सीजन में काफ़ी कुछ होने वाला हैं इनके साथ, लेकिन आमिर को भाईसाहब के कैरेक्टर में देखना एक शानदार अनुभव हैं।

इनके अलावा ओर भी कई कैरेक्टर हैं जिन्होंने Inside Edge Season 3 के लेवल को बाकी दोनों सीज़न की तरह बनाएं रखा।

म्यूजिक

Inside Edge Season 3 में भी आपको उसी लेवल का म्यूजिक सुनने मिलेगा जो बाकी के दोनों सीज़न में था, हर scene को next लेवल पर लेकर जाने वाला बैकग्राउंड म्यूजिक।

म्यूजिक कमाल का हैं और हर scene के साथ perfectly match करता हैं।

रेटिंग

तो यार मेरी ओर से Inside Edge Season 3 को 5 में से 4 स्टार्स मिलेंगे।

एक स्टार मिलेगा इसकी राईटिंग के लिए, जहाँ हर एक किरदार को वास्तविकता से जोड़ने की कोशिश की गई।

करण अंशुमन ने इस शो का स्क्रीनप्ले क्रिकेट से जुड़ी असल घटनाओं के इर्द-गिर्द ही बुना हैं। शो में क्रिकेट के around जो कुछ भी घटता हैं वो आपको असल controversies की याद दिला देता हैं।

दूसरा स्टार मिलेगा सीरीज़ के प्रोडक्शन टीम को, जिन्होंने क्रिकेट सेटअप को इतने शानदार तरीके से बनाया जिससे ये काफी हद तक वास्तविक लगते हैं जो सीरीज़ में क्रिकेट scenes को बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत करने में मददगार साबित होते हैं।

तीसरा स्टार मिलेगा सभी एक्टर्स की परफॉर्मेंस के लिए, जिस तरह उन्होंने परफॉर्मेंस दी उससे शो का लेवल ओर बढ़ गया।

ये भी पढ़ें:- Aranyak Web Series Review: नेटफ्लिक्स का असुर

और चौथा स्टार मिलेगा उन ट्विस्ट्स के लिए जो हमारे दिमाग को एक पल के लिए भी शांति से बैठने नहीं देतें।

अगर आपने किसी scene को लेकर कोई अनुमान लगाया हैं तो अपने आपको गलत साबित होता देखने के लिए तैयार रहिएगा, क्योंकि जैसा आप सोचेंगे वैसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला।

वहीं अगर नेगेटिव्ज की बात करूँ तो आधा स्टार कटेगा इस सीज़न के लम्बे एपिसोड्स के लिए, कुल 10 एपिसोड्स और हर एक एपिसोड 40 से 50 मिनट का।

जबकि आधा स्टार कटेगा कुछ कैरेक्टर्स का ह्रदय परिवर्तन होने के लिए क्योंकि जिस तरीके से और जितनी जल्दी ये सब हुआ, थोड़ा नाटकीय तरीके से प्रतीत हुआ।

तो इस Inside Edge Season 3 review में मैंने बिना स्पॉइलर दिए आपको काफी कुछ बताने की कोशिश की हैं।

यह मेरी पसंदीदा वेब सीरीज़ में से एक हैं जिसके अगले सीज़न के लिए में बेसब्री से इंतज़ार कर रहा हूँ और आपको जरूर ये सीरीज़ देखनी चाहिए।

वैसे मैंने इस सीरीज़ को क्रिकेट की वजह से देखना शुरू किया था लेकिन इसके twists and turns ने मुझे इसका आदी बना दिया।

आप Inside Edge Season 3 के बारे में क्या सोचते हैं? कॉमेंट्स में जरूर बताईयेगा।

इस हफ़्ते क्या देखें?

अगर आपने Inside Edge Season 3 को देख लिया हैं तो हाल ही कुछ वेब सीरीज़ रिलीज़ हुई हैं जिन्हें आपको देखना चाहिए।

ये काली काली आँखे – ताहिर राज भसीन की नेटफ्लिक्स ओरिजनल सीरीज़ में आपको सब कुछ देखने को मिलेगा – प्यार, ज़ुनून, गुंडागर्दी, बंदूक।

कैम्पस डायरीज – कॉलेज life पर बनी यह सीरीज़ हमें entertain करती हैं जिसे MX Player पर free में देखा जा सकता हैं।

पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए!

Leave a Reply