Minnal Murali Movie Hindi Review: भारत का अपना सुपरहीरो

अपना ख़ुद का इंडियन सुपरहीरो। सच बताना बचपन में नागराज और शक्तिमान देखते वक्त कभी तो ख़याल आया होगा ना, की इन लोगों पर फ़िल्म बन जाए तो मजा आ जाए।

Marvel, DC सब गए भाड़ में, अपने को ख़ुद का सुपरहीरो चाहिए, आया कि नहीं।

तो टेंशन नहीं लेने का, क्योंकि Minnal Murali यहीं हैं। अब आप पूछोगे ये कौन हैं? तो जवाब मिलेगा नेटफ्लिक्स पर।

लेकिन इनसे मुलाकात करनी चाहिए या नहीं, ये में बताऊँगा आपको।

पहली खुशखबरी तो ये सुन लो कि फ़िल्म भले ही ओरिजिनली मलयालम भाषा में शूट की गई हैं, लेकिन नेटफ्लिक्स पर इसकी हिंदी डबिंग भी मिल जाएगी। यहाँ तक कि तमिल, तेलुगू, कन्नड़, किसी में भी देख सकतें हो।

Minnal Murali Movie Review in Hindi

Minnal murali movie review hindi

स्टोरी

Minnal Murali फ़िल्म की कहानी शुरू होती हैं आसमान से गिरती बिजली के साथ। लेकिन इस बार बिजली धरती पर नहीं बल्कि 2 इंसानों पर गिरती हैं।

जी हाँ, Minnal Murali फ़िल्म में हैं सुपरपावर रखने वाले दो लोग, जो हर वो चीज कर सकतें हैं जिनके बारे में मैंने और आपने अभी तक सिर्फ कॉमिक्स में पढ़ा हैं।

पढ़िए सबसे बेहतरीन कॉमिक बुक्स

फिर आता हैं कहानी में ट्विस्ट, क्योंकि इनमें से एक तो सुपरहीरो बनके दुनियाँ को बचाने निकल पड़ता हैं, अपने चेहरे पर मास्क और दिल में टूटे प्यार का दर्द।

लेकिन दुनियाँ को बचाना किससे हैं? उस दूसरे सुपरह्यूमन से, जिसको लोगों ने विलेन बनने पर मजबूर कर दिया।

इस बन्दे की कहानी भी बड़ी इंट्रेस्टिंग हैं। आप चाहते हुए भी इसको विलेन बनने से रोक नहीं सकतें, क्योंकि उसके पास बुरा बनने का कारण हैं।

ये भी पढ़ें:- Radhe Shyam Trailer Review: देसी टाइटेनिक

बस यहीं चीज ना दोस्त, Minnal Murali फ़िल्म का सबसे बड़ा एक्स-फ़ेक्टर हैं। कहानी सिर्फ हीरो बनने की स्टोरी नहीं हैं बल्कि विलेन कैसे पैदा हुआ और क्यों दुनियाँ को बर्बाद करना चाहता हैं, उसका जवाब भी साथ साथ चल रहा हैं।

साथ ही, हीरो और विलेन, दोनों के पास एक जैसी शक्तियाँ हैं। जैसे मान लो, दो लोग खुद के जुड़वाँ से लड़ रहें हैं।

Minnal murali movie hero villain

तो फिर आप पूछोगे, की इनमें से हार जीत का फ़ैसला होगा कैसे? बस यहीं सवाल आपको फ़िल्म को अंत तक देखने पर मजबूर कर देगा।

ये भी पढ़ें:- 83 Movie Review: भारत की पहली वर्ल्डकप ट्रॉफी की कहानी

वैसे तो देखिए, Minnal Murali एक कम बजट वाली फ़िल्म हैं, मलयालम इंडस्ट्री से बाहर निकली हैं, लेकिन फिर भी इसके VFX जबरदस्त हैं।

स्पेशली एक्शन सीक्वेंसेज, हीरो वर्सेज़ विलेन की लड़ाई एकदम आग के जैसी हैं। इधर लड़ाई चल रहीं हैं, लात गूसों वाली, लोग हवा में उड़ रहें हैं, ज़मीन पर गिर रहें हैं, उधर बैकग्राउंड में मस्त तड़कता भड़कता म्यूजिक चालू हैं।

ये भी पढ़ें:- Parampara Season 1 Hotstar Web Series Review: एक पॉलिटिकल ड्रामा

ये सब चीज़े ना, हॉलीवुड में ही देखने को मिलती हैं,लेकिन इस फ़िल्म ने इंडिया में बैठे बैठे ही हॉलीवुड लेवल की सिनेमा के दर्शन करा दिए हैं। सबसे बेस्ट ना सही, लेकिन एक शुरुआत तो हैं।

ये भी पढ़ें:- Pushpa Movie Review: एक फ़िल्म पड़ी पूरे बॉलीवुड पर भारी

जैसे अपना आयरन मैन हैं, वो एकदम से तो लोगों का फेवरेट नहीं बन गया ना, समय तो उसमें भी लगा।

ठीक वैसे ही Minnal Murali को एक चांस देके तो देखो, सच में अंत तक ये बन्दा आपको अपना फैन बना देगा।

स्पेशली, फ़िल्म की जो राईटिंग हैं, वो एकदम नेक्स्ट लेवल हैं। एक फिक्शनल दुनियाँ को बनाया गया हैं जिसमें हीरो और विलेन, दोनों साथ साथ आगे बढ़ रहें हैं।

ये भी पढ़ें:- Atrangi Re Movie Review: धनुष की लाजवाब ऐक्टिंग का तड़का

उन दोनों की अलग अलग कहानियों को क्लाइमेक्स में एक दूसरे से क्लेश कराना और सबसे ज़रूरी हर एक चीज को लॉजिकली believable बनाना, जिस पे लोगों को भरोसा हो जाए, इसके लिए एक खतरनाक दिमाग चाहिए।

लेकिन इस गलतफहमी में मत रहना की Minnal Murali एक मारधाड़ वाली सीरियस फ़िल्म हैं। ना जी, यहाँ कॉमेडी भी खूब सारी हैं, सिचुएशनल कॉमेडी

मतलब जॉक्स, चुटकुले नहीं सुनाए जाएंगे, लीड कैरेक्टर का साइड कैरेक्टर्स के साथ होने वाले इंटरेक्शन के दौरान कुछ ऐसे कारनामें होंगे जो आपके चेहरे पर एक बड़ी सी हँसी ला देंगे।

Minnal Murali फ़िल्म डिटेल्स

डॉयरेक्टर – बासिल जोसेफ़
राईटर – अरुण अनिरुद्धन, जस्टिन मैथ्यू
कलाकार – टोविनो थॉमस (जयसन), गुरु सोमसुंदरम (सेलवन)
रिलीज़ डेट – 16 दिसंबर 2021
रनिंग टाइम – 2 घण्टे 38 मिनट

Minnal Murali फ़िल्म रेटिंग

मेरी तरफ से Minnal Murali को मिलेंगे 5 में से 4 स्टार्स। एक तो पॉवरफुल निर्देशन, जिसने लीड कैरेक्टर्स के साथ साथ सपोर्टिंग रोल्स को भी इतना पॉवरफुल तरीके से प्रस्तुत किया कि नकली दुनियाँ भी एकदम असली दुनियाँ बन जाए।

ये भी पढ़ें:- Madhagaja Review in Hindi: एक मास एंटरटेनर

दूसरा, Tovino Thomas और Guru Somasundaram की जबरदस्त परफॉर्मेंस के लिए, एक लोगों की जान लेने वाला तो दूसरा उनकी जान बचाने वाला, लेकिन एक्टिंग एकदम टॉप क्लास, परफेक्ट कॉम्पिटिशन।

तीसरा छोटे बजट में अच्छी क्वालिटी वाला वीएफएक्स और एक्शन सीक्वेंसेज में डाला गया बीजीएम, ये दोनों चीज फ़िल्म का वाइब एकदम इंटरनेशनल कर देती हैं।

ये भी पढ़ें:- Money Heist Season 5 Vol 2 Netflix Web Series Review: दुनियाँ की सबसे बड़ी चोरी का अंत

और चौथा स्टार राईटिंग के लिए, एक ही फ़िल्म में दो कहानियों को एक दूसरे के बराबर चलाकर अंत मे आमने सामने खड़ा करना, फिर कौन सही कौन गलत, उसमें से चुनने को मजबूर करना। क्रिएटिविटी को सेल्यूट हैं बॉस।

अभी नेगेटिव में एक स्टार कटेगा, क्योंकि फ़िल्म थोड़ी सी एक्स्ट्रा लम्बी हैं। वास्तव में, पहले हाफ में फ़िल्म की स्पीड थोड़ी स्लो हैं जिसकी वजह से कहानी ढाई घण्टे तक खींच जाती हैं।

देखो बॉस, अगर आप सच्चे सिनेमा लवर हो और क्रिसमस के लिए परफेक्ट गिफ्ट ढूँढ रहें हो, तो Minnal Murali से अच्छा सेंटा आपको कुछ और नहीं दे सकतें।

शाम को, रात में, कल सुबह, लेकिन फ़िल्म जरूर देखना।

ऐसे ही फ़िल्मी रिव्यूज़ की सबसे पहले जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को ज़रूर फॉलो करें।

पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए!

Leave a Reply