Rocket Boys Web Series Review in Hindi: दो महान वैज्ञानिकों की कहानी

Rocket Boys, हमारे भारत के दिग्गज वैज्ञानिकों की बॉयोग्राफी हैं जिसे हाल ही SonyLiv पर रिलीज़ किया गया हैं।

सीरीज़ में कुल आठ एपिसोड्स हैं और हर एपिसोड करीब 40 से 45 मिनट लम्बा हैं।

देखिए ये जो सीरीज़ हैं ये सभी audience के लिए नहीं हैं स्पेशली उनके लिए तो बिल्कुल नहीं जो mass, मसाला टाइप की फिल्मों या वेब सीरीज़ के फैन्स हैं जिन्हें लड़ाई और दमदार डॉयलोग्स पसन्द हैं या बोल्ड scenes और आइटम्स सॉन्ग वगैरह, तो उनकी दिलचस्पी Rocket Boys में बेहद कम ही होगी।

अगर आपको मर्डर मिस्ट्री टाइप वेब सीरीज़ देखने में रुचि हैं तो अमेज़ॉन प्राइम ओरिजनल Breathe आपके लिए परफेक्ट होगी।

अब देखिए ये सीरीज़ भारत के विज्ञान और उसके बदलाव का एक इतिहास हैं जिसे आठ एपिसोड्स की शक्ल देकर हमारे सामने प्रस्तुत कर दिया गया हैं।

Rocket Boys Web Series Review in Hindi

Rocket Boys Cast (स्टार कास्ट)

  • जिम सरभ – होमी जहाँगीर भाभा
  • ईश्वाक सिंह – विक्रम साराभाई
  • रेजिना कैसेंड्रा – मृणालिनी साराभाई
  • रजित कपुर – जवाहरलाल नेहरू
  • अर्जुन राधाकृष्णन – ए. पी. जे. अब्दुल कलाम
  • दिबेन्दू भट्टाचार्य – रजा मेहदी
  • सबा आजाद – परवाना ईरानी
  • नमित दास – प्रोसेनजीत दे
  • नेहा चौहान – कमला चौधरी
  • के. सी. शंकर – विश्वेश माथुर
  • राजीव कचरू – जेआरडी टाटा
  • डेरियस श्रॉफ – जहांगीर भाभा
  • संदीप चटर्जी – भोलानाथ मुलिक
  • मार्क बेनिंगटन – रॉबर्ट क्रॉली
  • के.एस. श्रीधरी – के कर्नाड

Rocket Boys Details (जानकारी)

  • डायरेक्टर – अभय पन्नू
  • क्रिएटर – निखिल आडवाणी
  • स्टोरी – अभय कोराने
  • राइटर – कोशर मुनीर, अभय पन्नू
  • प्रोड्यूसर – मोनिषा आडवाणी, मधु बोजवानी, सिद्धार्थ रॉय कपूर
  • म्यूजिक – अचिंत ठक्कर
  • सिनेमेटोग्राफी – हर्षवीर ओबेरॉय
  • रिलीज़ डेट – 4 फ़रवरी 2022
  • रनिंग टाइम – 40 – 50 मिनट
  • IMDB रेटिंग – 9+

Rocket Boys Story (कहानी)

सीरीज़ में कहानी 1940 से 1960 की दिखाई गई हैं यानी कि भारत के स्वतंत्रता से पहले और स्वतंत्रता मिलने से आये बदलाव की और उस दौर को Rocket Boys में काफ़ी अच्छे से दिखाया गया हैं।

कपड़ें, मेकअप, बाल, बिल्डिंग, विंटेज कार या फिर पूरे सीरीज़ की color scheme या फिर उस वक्त जब बिजली बल्ब को ऑन किया जाता था तो रुक रुक कर जलना, इन सब छोटी छोटी डिटेल्स की वजह से हम सब अपने आप उस दौर में चले जाते हैं।

वैसे अगर आप पुराने दौर के शोज देखने के शौकीन हैं तो The Empire एक बेहतरीन विकल्प हो सकता हैं जो डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर उपलब्ध हैं।

Rocket Boys में दो बड़े वैज्ञानिकों पर सबसे ज्यादा फोकस किया जाता हैं, डॉक्टर होमी जहाँगीर भाभा और डॉक्टर विक्रम साराभाई, हालाँकि बीच में डॉक्टर ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के ऊपर भी थोड़ा फोकस किया जाता हैं।

लेकिन इस सीरीज़ को अच्छे से समझने के लिए आपको भारत की स्वतंत्रता के पहले वाले इतिहास की और father of indian nuclear program और father of indian space program के नाम से पहचाने जाने वाले डॉक्टर होमी जहाँगीर भाभा और डॉक्टर विक्रम साराभाई का थोड़ा इतिहास पता होना चाहिए वरना आप इनकी लाइफ से relate नहीं कर पाएंगे।

और मुझे लगता हैं कि आप में से 80 से 90 प्रतिशत लोगों को इनका इतिहास नहीं पता होगा, सच बताऊँ तो मुझे भी कुछ खास पता नहीं था लेकिन Rocket Boys को देखने से पहले मैंने इनके इतिहास पर थोड़ी रिसर्च कर ली थी।

मुझे पता हैं में स्मार्ट हूँ।

लेकिन अगर आप भी Rocket Boys को और भारत के विज्ञान के इतिहास को अच्छे से समझना चाहते हैं तो इसे देखने से पहले थोड़ा इन पर रिसर्च जरूर कर लें।

सीरीज़ के बीच के करीब 3-4 एपिसोड्स थोड़े लम्बे महसूस होते हैं लेकिन शो के शुरुआती और अंत के एपिसोड्स Rocket Boys की जान हैं।

ये एपिसोड्स लोगों को इस शो से जुड़े रहने के लिए बाध्य करेंगे।

हालाँकि Rocket Boys हिंदी में होने के बावजूद इसमें क़रीब 70 प्रतिशत अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल हुआ हैं और वो शायद इसलिए क्योंकि उस दौर का माहौल ही वैसा था जिसे natural रखने के लिए डायरेक्टर ने सीरीज़ में अंग्रेजी भाषा का ही इस्तेमाल किया।

लेकिन अच्छी बात ये हैं कि जितनी भी अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल हुआ वो एकदम बेसिक लेवल की थी मतलब ऐसा नहीं था कि आपको इसे समझने के लिए 2 महीने का अंग्रेजी कोर्स करना पड़ेगा।

अगर आप ठीक ठाक अंग्रेजी समझ पाते हैं तो कोई प्रॉब्लम नहीं हैं लेकिन अगर आप अभी भी I’m going को I go लिखते या बोलते हैं तो भईया आपके लिए थोड़ा मुश्किल हैं।

हालांकि सबटाइटल्स दिए गए हैं सीरीज़ में तो मेरे हिसाब से इतनी दिक्कत नहीं होनी चाहिए आपको।

सीरीज़ के दोनों अहम किरदारों के struggle को काफ़ी अच्छे से और आसान तरीके से दिखाया गया हैं।

उनके बार बार फ़ेल होते प्रयोग और उनके पारिवारिक मुद्दे, सब कुछ काफ़ी अच्छे से देखने को मिला।

यहाँ आपको कहानी के बीच बीच में पुराने scenes जो वास्तविक हैं उन्हें भी दिखाया गया हैं ताकि आपको इसे समझने में आसानी हो सकें।

तो वे लोग जो विज्ञान में रुचि रखते हैं उनके लिए तो Rocket Boys वेब सीरीज़ किसी लॉटरी की तरह ही हैं।

हालाँकि सीरीज़ में सिर्फ विज्ञान ही नहीं हैं बल्कि पॉलिटिक्स भी देखने को मिलेगी तो वे लोग जिन्हें पोलिटिकल सीरीज़ देखना पसंद हैं उन्हें भी यह दिलचस्प लगेगी।

Rocket Boys वेब सीरीज़ में मसाला नहीं हैं लेकिन हमारे भारतीय विज्ञान का वो इतिहास हैं जिसे हम सभी को जानना चाहिए।

उस दौर में दुनियाँ भारत के विज्ञान को किस नजरिए से देखती थी? वो सब Rocket Boys में आपको जानने को मिलेगा।

वैसे में एक चेतावनी जरूर देना चाहूंगा कि Rocket Boys वेब सीरीज़ में कुछ गालियाँ सुनने को मिलेगी और एक दो किसिंग scenes भी तो अगर आप इसे अपने परिवार के साथ देख रहें हैं तो कोई बहाना जरूर सोच कर रखें ताकि ऐसा scene आते ही आप उठकर जा सकें।

Rocket Boys Review: एक्टिंग और परफॉर्मेंस

Rocket Boys सीरीज़ की सबसे अच्छी चीज़ जो मुझे लगी वो हैं इसकी कास्टिंग।

मतलब आप किसी भी कैरेक्टर को उठाकर देख लो ऐसा महसूस होता हैं जैसे ये एक्टर वाकई इसी किरदार के लिए बना था।

हर एक एक्टर ने एकदम कसी हुई natural एक्टिंग की हैं स्पेशियली में जिम सरभ की एक्टिंग से वाकई प्रभावित हूँ।

इन्होंने सीरीज़ में होमी जहाँगीर भाभा का किरदार प्ले किया हैं, उनके हर एक डायलॉग में एक satire humour होता हैं और उन्होंने इस किरदार को इस तरह निभाया हैं कि जिन लोगों को नहीं पता कि होमी जहाँगीर भाभा कौन थे कैसे दिखते थे?

उनके लिए जिम सरभ ही होमी जहाँगीर भाभा हैं।

Rocket Boys Review: रेटिंग

तो यार मेरी तरफ़ से Rocket Boys web series को 5 में से 4 स्टार्स।

एक स्टार जिम सरभ और सपोर्टिंग कैरेक्टर्स की एक्टिंग और यादगार परफॉर्मेंस के लिए जिन्होंने इन किरदारों को हमें जानने और समझने का मौका दिया।

एक स्टार सीरीज़ में इस्तेमाल किये गए बैकग्राउंड म्यूजिक के लिए उसकी वजह से हम वाकई में उस दौर में पूरी तरह घुस जाते हैं जिससे हमें एक अलग तरह का अनुभव करने का मौका मिला।

एक स्टार बेहतरीन डायरेक्शन के लिए जिस तरह उन्होंने किरदारों से काम करवाया और हर scene को एक दूसरे से जोड़ा, जिस तरह कहानी के बीच बीच में अतीत की यादों और पुराने वास्तविक clips का इस्तेमाल किया वो बेहतरीन था।

और एक स्टार भारत के महान वैज्ञानिकों डॉक्टर होमी जहाँगीर भाभा और डॉक्टर विक्रम साराभाई की ज़िंदगी को हमारे सामने प्रस्तुत करने के आईडिया के लिए।

और साथ ही इसमें जिन किरदारों का नाम लिया गया वो सब वास्तविक नाम हैं बिना किसी डर के Rocket Boys में इन सब नामों का इस्तेमाल किया गया।

वहीं अगर नेगेटिव्ज की बात करूँ तो एक स्टार कटेगा सीरीज़ को बेवजह लम्बा करने के लिए, कुछ एपिसोड्स आपको थोड़ा बोर करते हैं स्पेशली बीच के एपिसोड्स।

अब देखों दोस्त, Rocket Boys web series के बारे में मैंने सब कुछ बता दिया, इसे देखना ना देखना आपकी चॉइस हैं लेकिन अगर आप विज्ञान में रुचि रखते हो या historical cinema देखने के शौकीन हो तो इस अनुभव को करने का मौका मत छोड़ो।

बॉलीवुड में काफ़ी कम ऐसे कॉन्टेन्ट बनते हैं जो नए हो यूनीक हो और आपको देश से वाकई जोड़ने का काम करे।

नीचे कॉमेंट्स में अपना अनुभव शेयर करना मत भूलना, अभी तक आपने इसे देखा या नहीं? जरूर लिखो।

में मिलता हूँ आपसे किसी ओर फ़िल्मी रिव्यू में तब तक – जय हिंद।

पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए!

Leave a Reply